बुधवार, 30 नवंबर 2022

kids health

अपने बच्चों को सफलतापूर्वक बिस्तर पर लाने की सलाह

कई माता-पिता अपने बच्चे को रात में सोने के लिए एक बड़ा संघर्ष मानते हैं। बच्चा खेल सकता है, फुसफुसा सकता है और रो भी सकता है। बिस्तर में होने पर, बच्चा बार-बार बिस्तर से उठकर नीचे आ सकता है। यह लेख इस बारे में सलाह देता है कि बिना किसी झंझट के अपने बच्चे को रात में बिस्तर पर सफलतापूर्वक कैसे लाया जाए।

 कुछ बच्चे यह जानते हुए भी कि वे थके हुए हैं, वे किसी भी क्रिया या उत्साह से चूकना नहीं चाहते। वे ज्यादा से ज्यादा वक्त मां और पापा के साथ बिताना चाहते हैं। वे इस तथ्य को भी देख सकते हैं कि उन्हें अपने माता-पिता के सामने अन्यायपूर्ण और यहां तक ​​कि क्रूर के रूप में बिस्तर पर जाना पड़ता है। इस प्रकार के बच्चे बाधित करना चाहेंगे और यहां तक ​​कि हर कीमत पर बिस्तर पर जाने से भी बचना चाहेंगे।

 मेरे खुद के दो छोटे बच्चे हैं और मैं खुद इस अनुभव से गुजरा हूं। मेरी बेटी को विशेष रूप से उसकी नींद की जरूरत है और सुबह के समय वह बहुत मूडी हो सकती है, अगर उसके पास विशेष घंटे नहीं हैं। माता-पिता के रूप में जब आप अपने बच्चे को रोते हुए देखते हैं क्योंकि वे बिस्तर पर नहीं जाना चाहते हैं तो यह बहुत निराशाजनक और परेशान करने वाला हो सकता है। टिप्पणियाँ जैसे, कृपया पिताजी टेलीविजन पर सिर्फ एक और कार्यक्रम, बहुत अधिक नियमित थे, और कई बार मुझे लगा कि मैं पीछे हट जाऊं।

 मैंने अब पेरेंटिंग पर कई किताबें पढ़कर सीखा है कि इस स्थिति से सबसे अच्छा कैसे निपटा जाए। प्रत्येक बच्चे के पास अब एक निर्धारित समय होता है जब उन्हें बिस्तर पर होना होता है। यह एक ऐसा समय है जिसके लिए वे दोनों सहमत हैं!

 वे इस समय से लगभग आधे घंटे पहले अपने पजामे में बदल जाते हैं, और फिर या तो उस समय को अपने खिलौनों के साथ खेलने या टेलीविजन देखने में बिता सकते हैं। यदि वे खेलना चाहते हैं, तो हम यह सुनिश्चित करते हैं कि खेल आराम देने वाले हों और बहुत ऊर्जावान न हों। .

 यदि कोई कार्यक्रम है जो उनकी सहमति से सोने के समय से बाद में है, तो मैं उनके लिए वीडियो बनाने के लिए सहमत हूं, इस तरह वे जानते हैं कि वे छूट नहीं रहे हैं आदि।

 मैंने मान लिया है कि मैं उन्हें सोते समय एक कहानी पढ़कर सुनाऊँगा। यह कुछ ऐसा है जो वे दोनों प्यार करते हैं और उन्हें आराम करने और आराम करने में मदद करते हैं। उन्हें सोने के लिए ड्रिंक भी दिया जाता है, इसलिए उन्हें नीचे आने की कोई जरूरत नहीं है। यह पेय हमेशा एक रस होता है और इसे फ़िज़ी नहीं होना चाहिए।

 मैंने प्रत्येक बच्चे को नींद का महत्व समझाया है और यह आनंद लेने के लिए होना चाहिए न कि किसी प्रकार की सजा के रूप में देखने के लिए। मैं यहाँ तक कह चुका हूँ कि मैं उस समय बिस्तर पर जाना पसंद करूँगा जो वे करते हैं, दुर्भाग्य से उनकी माँ इसकी अनुमति नहीं देती हैं।

 मैंने उनके शयनकक्षों को उनका अपना छोटा सा महल बनाने की कोशिश की है। एक ऐसी जगह जहां वे समय बिताना चाहते हैं, एक ऐसी जगह जिसे वे मज़ेदार, आरामदेह और आरामदायक पाते हैं।

 मेरे बेटे को संगीत सुनना पसंद है और इसलिए हम उसके कमरे में उसके पसंदीदा गानों का टेप बजाते हैं। वॉल्यूम काफी कम सेट है और यह निश्चित रूप से उसे जल्दी सोने में मदद करता है।

 इन युक्तियों ने हमारे बच्चों के सोने के समय को एक सुखद अनुभव बनाने में मदद की है, जहां यह एक बार काफी भरा हुआ था। बच्चे अब खुद एक दिनचर्या में हैं, एक ऐसी दिनचर्या जिससे वे खुश हैं। मुझे आशा है कि यह सलाह आपके लिए भी उपयोगी सिद्ध होगी। आपको कामयाबी मिले।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

MS DHONI(dhoni)

Dhoni Introduction: Ms Dhoni, also known as Mahendra Singh Dhoni, is a name that resonates with cricket lovers worldwide. Born o...